विटामिन क्या है? विटामिन की खोज किसने की थी? (full guide)

हम सभी जानते हैं कि विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह शब्द कैसे आया? क्या आप भी इसकी उत्पत्ति के बारे में जानते हैं? तो विटामिन के बारे में सभी जानकारी जानने के लिए हमारा लेख पढ़ें! विटामिन कार्बनिक पदार्थों का एक सम्मिश्रण है, जो हमारे शरीर में होने वाले सामान्य कार्य के लिए आवश्यक है। यह विटामिन हमें रक्त को शुद्ध करने और पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित करने में मदद करता है।

विटामिन क्या है?

विटामिन पदार्थों का एक समूह है जो सामान्य कोशिका कार्य, वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक होते हैं। विटामिन हमारे शरीर को सामान्य रूप से बढ़ने और विकसित करने में मदद करते हैं। पर्याप्त विटामिन प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ संतुलित आहार लेना है। विटामिन कार्बनिक पदार्थ होते हैं जिन्हें आम तौर पर वसा (fats) में घुलनशील या पानी में घुलनशील के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। वसा (fats) में घुलनशील विटामिन (विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई, और विटामिन के) वसा में घुल जाता है और पानी में घुलनशील (विटामिन के) वसा में घुल जाता है और शरीर में जमा हो जाता है।

विटामिन क्या है?

विटामिन की खोज किसने की थी?

1905 में, विलियम फ्लेचर नाम के एक अंग्रेज यह निर्धारित करने वाले पहले वैज्ञानिक बने कि क्या भोजन से विशेष कारकों, जिन्हें विटामिन के रूप में जाना जाता है, को हटाने से बीमारियां होंगी। डॉक्टर फ्लेचर ने बेरीबेरी रोग के कारणों पर शोध करते हुए यह खोज की। ऐसा लगता है कि बिना पॉलिश किए चावल खाने से बेरीबेरी को रोका जा सकता है जबकि पॉलिश किए हुए चावल खाने से ऐसा नहीं होता है। इसलिए, फ्लेचर को संदेह था कि पॉलिशिंग प्रक्रिया के दौरान निकाले गए चावल की भूसी में निहित विशेष पोषक तत्व थे जिन्होंने एक भूमिका निभाई।

1906 में, अंग्रेजी बायोकेमिस्ट सर फ्रेडरिक गोलैंड हॉपकिंस ने यह भी पाया कि कुछ खाद्य कारक (प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा और खनिज) मानव शरीर में वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण थे: उनके काम के कारण उन्हें 1929 का नोबेल पुरस्कार (क्रिस्टियान ईजकमैन के साथ) प्राप्त हुआ।

लेकिन डॉ. कासिमिर फंक को 1912 में “विटामिन” शब्द गढ़ने का श्रेय जाता है।वीटा” का अर्थ है जीवन, और “अमाइन” एक नाइट्रोजनयुक्त पदार्थ जो जीवन के लिए आवश्यक है। कासिमिर फंक को भी विटामिन थेरेपी का जनक माना जाता है, क्योंकि उन्होंने इसकी खोज की रोगों (जैसी स्कर्वी, बेरी-बेरी, पेलाग्रा और रिकेट्स) कोन से पोषक तत्व (विटामिन) की कमी से होता है! हॉपकिंस और फंक ने मिलकर विटामिन की कमी की बीमारी की परिकल्पना तैयार की, जो यह दावा करती है कि विटामिन की कमी आपको बीमार कर सकती है।

विभिन्न विटामिनों के खोजकर्ताओं के नाम और साल वर्ष

विटामिनखोजकर्तावर्ष
Aएल्मर वी. मैकुलम और मार्गुराइट डेविस1912-1914
Bएल्मर वी. मैकुलम1915-1916
B1कैसिमिर फंक1912
B2डी.टी. स्मिथ और ई.जी. हेंड्रिक1926
B3 (नाइयासिन)काॅनरैड एलवेजम1937
B9 (फोलिक एसिड)लुसी विल्स1933
B6पाॅल जियोर्जी1934
Cए. होइस्ट और टी. फ्रेलिच1912
Dएडवर्ड मेलानबी1922
Eहर्बर्ट इवांस और कैथरीन बिशप1922

विटामिन और उनकी कमी से होने वाले रोग

विटामिनकमी से होने वाले रोग
Aरतौंधी, संक्रमण का खतरा, जीरोफ्थैल्मिया, मोतियाबिंद, शुष्क त्वचा और काठिन्य
B1बेरी – बेरी 
B2स्किन का फटना, आँखों का लाल होना 
B3स्किन पर दाद  होना 
B5बालो का सफ़द होना , मंद्बुदी होना 
B6एनिमा और स्किन  रोग 
B7लकवा , बदन दर्द , बालो का गिरना 
B11एनीमिया, पेचिश रोग 
B12 एनीमिया, पांडुरंग रोग
स्कर्वी
Dरिकेट्स, ऑस्टियोमलेशिया
Eजन शक्ति का कम होना
Kखून का जमना 
विटामिन और उनकी कमी से होने वाले रोग

विटामिन कितने प्रकार के होते है?

विटामिन दो प्रकार के होते हैं:-

  1. वसा में घुलनशील विटामिन (Fat-soluble vitamins)-
  2. पानी में घुलनशील विटामिन (Water-soluble vitamins)

वसा में घुलनशील विटामिन (Fat-soluble vitamins)-

विटामिन जो वसा और तेलों में घुल सकता है। वसा में घुलनशील विटामिन आहार में वसा के साथ अवशोषित होते हैं और शरीर के वसायुक्त ऊतक (tissue) और यकृत (liver) में जमा हो जाते हैं। विटामिन ए, डी, ई और के वसा में घुलनशील होते हैं।

वसा में घुलनशील विटामिन के नाम (Fat-soluble vitamins)-

वसा में घुलनशील विटामिन चार प्रकार के होते हैं, जिनमें से प्रत्येक अलग-अलग लाभ प्रदान करता है:-

  1. विटामिन ए – हड्डियों के निर्माण, दांतों के निर्माण और दृष्टि का अभिन्न अंग है। यह आंतों को ठीक से काम करते हुए प्रतिरक्षा और सेलुलर कार्य में योगदान देता है।
  2. विटामिन डी – फास्फोरस और कैल्शियम के अवशोषण और चयापचय को प्रोत्साहित करके दांतों और हड्डियों के विकास में सहायता करता है।
  3. विटामिन ई – एंटीऑक्सीडेंट है जो संक्रमण (infection) से लड़ने में मदद करता है और लाल रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है।
  4. विटामिन के – रक्त के थक्के जमने का केंद्र है और हड्डियों को भी स्वस्थ रखता है।

पानी में घुलनशील विटामिन (Water-soluble vitamins)-

विटामिन जो पानी में घुल सकता है। पानी में घुलनशील विटामिन शरीर के ऊतकों (tissues) तक ले जाते हैं लेकिन शरीर में जमा नहीं होते हैं। विटामिन सी और विटामिन बी पानी में घुलनशील होते हैं। पानी में घुलनशील विटामिन की कोई भी अधिकता मूत्र में जल्दी से निकल जाती है और इसके साथ ही, कुछ प्रकार के पानी में घुलनशील विटामिन, जैसे कि विटामिन सी, अधिक मात्रा में लेने पर दस्त का कारण बन सकते हैं।

पानी में घुलनशील विटामिन के नाम (Water-soluble vitamins):-

पानी में घुलनशील विटामिन में बी-कॉम्प्लेक्स समूह और विटामिन सी शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक निम्नलिखित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है:-

  1. विटामिन बी1 – खाद्य पदार्थों से ऊर्जा (energy) देने में मदद करता है और तंत्रिका तंत्र के कार्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण है।
  2. विटामिन बी2 – अच्छी दृष्टि और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करता है और अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन को नियासिन में परिवर्तित करने में भी महत्वपूर्ण है।
  3. विटामिन बी3 – पाचन, चयापचय, और सामान्य एंजाइम कार्य के साथ-साथ स्वस्थ त्वचा और तंत्रिकाओं को बढ़ावा देने में सहायता करता है।
  4. विटामिन बी5 – चयापचय और हार्मोन के निर्माण में सहायता करता है।
  5. विटामिन बी6 – प्रोटीन चयापचय और लाल रक्त कोशिका, इंसुलिन और हीमोग्लोबिन के उत्पादन में सहायता करता है।
  6. विटामिन बी 7 – कार्बोहाइड्रेट से ऊर्जा देने में मदद करता है और भोजन से वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के चयापचय में सहायता करता है।
  7. विटामिन बी9 – भी प्रोटीन चयापचय और लाल रक्त कोशिका के निर्माण में सहायता करता है और न्यूरल ट्यूब जन्म दोषों के जोखिम को कम कर सकता है।
  8. विटामिन बी12 – सामान्य लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के साथ-साथ तंत्रिका तंत्र के रखरखाव में सहायता करता है।
  9. विटामिन सी – लोहे के अवशोषण और कोलेजन संश्लेषण के लिए केंद्रीय है। यह समग्र प्रतिरक्षा में सुधार करते हुए घाव भरने और हड्डियों के निर्माण में सहायता करता है!

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विटामिनों का रासायनिक नाम | vitamin ka rasayanik naam

विटामिनरासायनिक नाम
विटामिन Aरेटिनोल
विटामिन B1थियामीन
विटामिन B2 राइबोफ्लेविन
विटामिन B3नियासिन
विटामिन B5 पैंटोथैनिक एसिड
विटामिन B6 पाइरिडोक्सिन
विटामिन B7 बायोटिन
विटामिन B9फोलिक एसिड
विटामिन 12 कोबालमि
विटामिन C एस्कॉर्बिक एसिड
विटामिन D कैल्सिफैरोल
विटामिन E टोकोफेरॉल
विटामिन K फाइटोनडाइओन
विटामिनों का रासायनिक नाम

विटामिन और इसके मुख्य स्रोत

विटामिनमुख्य  स्रोत
विटामिन Aकॉड लिवर तेल
विटामिन B1चावल की भूसी
विटामिन Cसाइट्रस, सबसे ताजा खाद्य पदार्थ
विटामिन Dकॉड लिवर तेल
विटामिन B2मांस, डेयरी उत्पाद, अंडे
विटामिन Eगेहूं के बीज का तेल,अपरिष्कृत वनस्पति तेलों
विटामिन K1पत्तीदार सब्जियां
विटामिन B5मांस, साबुत अनाज,कई खाद्य पदार्थों में
विटामिन B7मांस, डेयरी उत्पाद, अंडे
विटामिन B6मांस, डेयरी उत्पाद
विटामिन B3मांस, अनाज
विटामिन B9पत्तीदार सब्जियां
विटामिन B12लिवर, अंडे, पशु उत्पादों
विटामिन और इसके मुख्य स्रोत

F.A.Q

Q.1 विटामिन बी की खोज किसने की थी?

ANS- विटामिन बी की खोज एल्मर वी. मैकुलम ने वर्षों 1915-1916 के बीच की थी!

‌‌‌‌‍‌Q.2 vitamin A ki khoj kisne ki?

ans – एल्मर वी. मैकुलम और मार्गुराइट डेविस ने विटामिन A की खोज वर्षों 1912-1914 के बीच की थी!

Q.3 विटामिन D की खोज किसने की थी?

ans- विटामिन D की खोज एडवर्ड मेलानबी ने वर्षों 1922 में की थी!

Q.4 विटामिन C की खोज किसने की थी?

ans- विटामिन C की खोज ए. होइस्ट और टी. फ्रेलिच ने वर्षों 1912 में की थी!

Q.5 किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है?

ans – विटामिन बी12 की कमी नींद की कई समस्याओं से जुड़ी हुई है – अनिद्रा से लेकर नींद न आने तक, इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा न मिलने से आपकी रात की दिनचर्या पर असर पड़ता है।

Q.6 किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है?

ans- विटामिन डी की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस, गिरने का खतरा बढ़ सकता है, फ्रैक्चर और हड्डी और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। पैर और टखने में, मेटाटार्सल हड्डियों और टखने का तनाव फ्रैक्चर विटामिन डी की कमी वाले लोगों में देखा जा सकता है, साथ ही सामान्यीकृत पैर दर्द भी हो सकता है।

Q.7 झाइयां किस विटामिन की कमी से होती है?
ans- गहरे रंग के रोगियों में विटामिन बी 12 की कमी से संबंधित हाइपरपिग्मेंटेशन अधिक आम है। साहित्य में विटामिन बी 12 की कमी के कारण त्वचा के हाइपरपिग्मेंटेशन के कुछ अन्य मामले सामने आए हैं। हाइपरपिग्मेंटेशन का तंत्र मेलेनिन में दोष के बजाय मेलेनिन संश्लेषण में वृद्धि के कारण होता है।

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